Home Biography एलन मस्क की जीवनी | Elon Musk Net Worth, Age, Family

एलन मस्क की जीवनी | Elon Musk Net Worth, Age, Family

36
0

onlinesikho.in आपकी प्रतियोगी परीक्षा और सामान्य ज्ञान में वृद्धि करने के लिए आपको एलन मस्क की जीवनी | Elon Musk Net Worth, age, Family, Height, Husband, Sister की मुफ्त जानकारी प्रदान करता है।

इस लेख में आप Elon Musk की कुल संपत्ति, परिवार, स्कूल, विश्वविद्यालय, जन्म तारीख, जन्मस्थान, आयु, शारीरिक संरचना, वजन, लम्बाई वास्तविक नाम, उपनाम, वैवाहिक स्थिति आदि की जानकारी दी गयी है।

Elon Musk

एलन मस्क की जीवनी

  • पूरा नाम -एलन मस्क
  • जन्मदिन -28 जून 1971
  • जन्म स्थान -प्रिटोरिया, त्रांसवाल, दक्षिण अफ़्रीका
  • आयु -49 वर्ष
  • होम टाउन -बेल एयर्स, लॉस एंजेलिस, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य
  • राशि -Cancer
  • शिक्षा-BS and BA Degree
  • पेशा -उद्यमी, इंजीनियर, आविष्कारक, और निवेशक
  • राष्ट्रीयता -दक्षिण अफ़्रीका
  • धर्म -ज्ञात नहीं
  • वैवाहिक स्थिति – हाँ
  • नेटवर्थ -184 बिलियन अमेरिकी डॉलर

परिचय-

मिस्टर एलन उस मनःसृष्ट संपन्न सृजनशीलता रचनात्मक विचारो वाले व्यक्ति का नाम है, जो की एक दक्षिण अफ्रीकी-कनाडाई-अमेरिकी बहुत बड़े व्यापारी, निवेशक, इंजीनियर, और आविष्कारक है। मिस्टर एलन कई कम्पनिओ के मालिक हैं जैसे – SpaceX के संस्थापक, सीईओ और मुख्य डिज़ाइनर, Tesla कंपनी के सह संस्थापक, Open AI के सह-अध्यक्ष, Neuralink और The Boaring कंपनी के संथापक और इसके अलावा SolarCity के सह-संस्थापक और पूर्व अध्यक्ष, ज़िप2 के सह-संस्थापक और X.com संस्थापक हैं, जोकि बाद में कॉन्फ़िनिटी के साथ मिल गया और उसे नया नाम PayPal मिला।

जन्म और शुरुवाती जीवन-

एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 को प्रिटोरिया, दक्षिण अफ़्रीका में हुआ था। मिस्टर एलन के पिता एरोल मस्क इलेक्ट्रिक इंजीनियर और पायलेट थे। एलन मस्क की माता का नाम मई मस्क एक आहार विशेषज्ञ थी। एलोन ने अपने पिताजी के साथ रहते हुए अपनी शुरुआती पढ़ाई अफ्रीका में ही पूरी की।

जब एलोन 9 साल के थे तब इनके माता-पिता तलाक लेकर अलग हो गये और एलन अपने पिता के साथ प्रिटोरिया में रहने लगे उनके 2 छोटे भाई बहिन भी थे जिनपर उनके पिता बिलकुल भी ध्यान नहीं देते थे.

मिस्टर मस्क बचपन से ही शर्मीले और किताबो में घुसे रहने वाले लड़के थे और १० साल की आयु तक उन्होंने ऐसी किताबे पढ़ ली थी जो कॉलेज स्टूडेंट भी नहीं पढ़ते थे और 12 साल की उम्र में एलोन ने अपने घर पर ही रखे कंप्यूटर पर कुछ बुक्स की मदद से कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीखकर लास्ट r गेम ड़ेवेलोप कर लिया।

बेसिक लैंग्वेज में बने इस विडियो गेम को ड़ेवेलोप कर लिया और उन्होंने इस गेम को 500 डॉलर में एक कंपनी को बेच दिया उन्होंने अपने स्कूल की फीस इन्ही पैसो से भरी स्कूल में फीस तो भर दी लेकिन स्कूल में कुछ बदमास बच्चे उनसे मार पिट करते थे एक बार उन बदमास बचू ने मिलकर एलोन को इतना मार की वो बेहोश हो गए.

और इसके बाद उन्होंने एलोन को सीढियों से निचे फेक दिया उन्हें होस्पिटल में एडमिट करवाया गया और काफी दिनों बाद उनकी यादास्त आई इस घटना के बाद एलोन को आज भी सांस लेने में तकलीफ होती है जैसे-तैसे 17 साल की उम्र में साउथ अफ्रीका से एलोन ने हाई स्कूल की पढाई पूरी कर ली.

शिक्षा –

एलन को कंप्यूटर विषय सबसेपसंदीदा था, उन्होंने किताबों की मदद से कंप्यूटर सीख प्रोग्रामिंग करके एक गेम बनाया। इस गेम का नाम उन्होंने ब्लास्ट (Blast) रखा। यह गेम मिस्टर मस्क ने एक अमेरिकन कंपनी को मात्र 500$ में बेच दिया था। इसी से ही आप उनके बचपन से उनकी बुद्धिमानी के बारे में जान सकते हैं।

एलन मस्क बाद के वर्षों में कनाडा जाकर अपनी पढाई पूरी करते हैं और कनाडा की नागरिकता भी हासिल कर लेते हैं। वहां पर यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेनसिलवेनिया से फिजिक्स की BA की डिग्री प्राप्त कर ली, और व्हार्टन स्कूल ऑफ़ बिज़नेस से इकोनॉमिक्स (BE) की डिग्री भी प्राप्त की। Elon Musk Biography in Hindi में उन्होंने अपनी पढ़ाई को केवल पढ़ाई की तरह ही नहीं बल्कि उसे जीवन में उतारा भी था।

निजी जीवन-

एलन मस्क ने 2000 में जस्टिन बिल्सोन से शादी की, इस शादी से उनके पांच बच्चे हुए। लेकिन 2008 में जस्टिन और मिस्टर मस्क का तलाक हो गया । उसके बाद मिस्टर मस्क ने 2010 में तालुला रियाल से शादी की और यह शादी भी ज्यादा दिन नहीं चली और वर्ष 2012 में मिस्टर मस्क का तलाक हो गया। वर्ष 2013 में मिस्टर एलन ने तीसरी बार फिर तालुला रियाल से ही शादी की और फिर से मिस्टर मस्क का 2016 में तलाक हो गया। इन सभी शादियों से मिस्टर मस्क के कुल 7 बच्चे हैं।

अमेरिका आने से बदली लाइफ-

1995 में एलन ने फिजिक्स में पीएचडी करने के लिए अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले लिया, एलन जब अमेरिका आए तब वो इंटरनेट से रूबरू हुए और उन्होंने पीएचडी से 2 दिनों के बाद ही अपना एडमिशन वापस ले लिया और अपना पूरा ध्यान इंटरनेट के तरफ लगा दिया। यहीं उन्होंने अपने भाई के साथ एक कंपनी शुरू कर दी थी। Elon Musk Biography in Hindi में उनके अमेरिका जाने से उनकी किस्मत और समय दोनों बदल गया।

Zip2 कंपनी-

एलन मस्क ने अपने भाई के साथ जो पहली कंपनी शुरू की थी, उसका नाम था Zip2। उसमें उनके शेयर 7 प्रतिशत थे और यह एक न्यूज़ पेपर को सिटी गाइड करने का काम करती थी। 1999 में यह कंपनी Compaq के पास चली गई और एलन को उसमें अपनी हिस्सेदारी के अनुसार 22 मिलियन डॉलर मिले।

X.com और Paypal –

1999 में ही उन्होंने अपनी दूसरी कंपनी X.com (पैसों के ट्रांजेक्शन करने वाली) शुरू की। तब कॉन्फ़िनिटी नाम की एक कंपनी का भी यही काम था और वह कंपनी भी X.COM में मिल गई और X.com का नाम हो गया PAYPAL। उसके बाद एलन मस्क और PayPal के बोर्ड सदस्य में अनबनी के चलते उन्होंने PayPal को बेचने का मन बनाया। बाद में Ebay ने PayPal को खरीद लिया जिससे एलन को 165 मिलियन डॉलर मिले।

SpaceX-

एलन ने अपनी पिछली 2 कंपनी से मुनाफा कमा के स्पेस (Rockets) में हाथ आजमाया। 2003 में रूस गए, वहां पर वह 3 इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल्स (ICBM) रोकेट लेना चाहते थे। लेकिन एक रोकेट ही 8 मिलियन डॉलर का था। उन्होंने इरादा बदला और वापस आ गए और रोकेट साइंस पढ़ने लगे और एक साल बाद उन्होंने अपना खुद का रोकेट तैयार किया। उसके बाद उन्होंने SpaceX कंपनी का निर्माण कर डाला, लेकिन उनका पहला,दूसरा और तीसरा प्रयास भी फ़ैल रहा।

उन्होंने एक बार फिर उन्ही पार्ट्स और अन्य नई पार्ट्स की मदद से रॉकेट तैयार किया। इस बार उन्हें सफलता मिली और उन्होंने बहुत कम लागत में रॉकेट तैयार किया और उसे अंतरिक्ष तक पहुंचाया। Elon Musk Biography in Hindi में आज एलन मस्क की SpaceX के बनाए रॉकेट नासा भी उपयोग करती है और बहुत ही कम लागत में यानि विनिर्माण की मदद से रॉकेट को अंतरिक्ष तक पहुंचाते हैं।

टेस्ला-

टेस्ला, इलेक्ट्रिकल वाहन बनाने वाली कंपनी है, इसका नाम एलन मस्क के नाम के साथ आता है। 2004 में जब एलन मस्क इस कंपनी में आए तो उससे यह इलेक्ट्रिकल वाहन बनाती थी, लेकिन उनपर कॉस्ट बहुत ज्यादा आती थी इसलिए कारें मार्किट में बिकती नहीं थी। एलन के बाद इस कंपनी में उन्होंने बहुत ही सस्ती दरों में इलेक्ट्रिकल कारों का निर्माण करवाया और मार्किट में बहुत तेजी से यह कारें बिकने लगी जिससे टेस्ला आज इतनी बड़ी कंपनी है कि पूरे विश्व में इनकी बनाई कारें जाती है और अब तो AI की मदद से ड्राइवर रहित कारें भी टेस्ला बना चुकी है।

सोलर सिटी का टेस्ला में विलय-

2006 में एलन ने अपने चचेरे भाई की कंपनी सोलर सिटी में निवेश किया और कुछ ही कम समय में यह अमेरिका की दूसरी बड़ी सोलर कंपनी बन गई। 2013 में इस कंपनी को एलन मस्क ने टेस्ला में विलय किया और आज सोलर सिटी और टेस्ला मिलकर नई टेक्नोलॉजी के साथ बहुत अच्छी गाड़ियाँ बना रहें।

अन्य और कंपनी

हाइपरलूप-

वर्जिन हाइपरलूप एक प्रसिद्ध अमेरिकी परिवहन टेक्नोलॉजी कंपनी है जो वैक्यूम ट्रेन के एक संस्करण, हाइपरलूप नामक उच्च गति प्रौद्योगिकी अवधारणा के व्यवसायीकरण का काम करती है। वर्जिन हाइपरलूप को दिनांक 1 जून 2014 को स्थापित किया गया था और दिनांक 12 अक्टूबर, 2017 को वर्जिन हाइपरलूप का पुनर्गठन और नाम बदल दिया गया।

ओपनएआई-

OpenAI आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च लैब है, OpenAI की स्थापना दिनांक 11 दिसंबर 2015 को एलन मस्क और सैम ऑल्टमैन ने की थी।

न्यूरालिंक-

एलोन मस्क द्वारा स्थापित न्यूरेलिंक कॉरपोरेशन एक न्यूरोटेक्नोलोजी कंपनी है जिससे इम्प्लांटेबल ब्रेन-मशीन इंटरफेस विकसित किया गया था। इस कंपनी का मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को में है. इस कंपनी को 2016 में शुरू किया गया।

द बोरिंग कंपनी-

बोरिंग कंपनी एक सुरंग निर्माण सेवा कंपनी है। कंपनी की स्थापना एलन मस्क द्वारा दिनांक 17 दिसंबर 2016 को की गयी थी।

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति-

फोर्ब्स की अप्रैल 2021 की लिस्ट के मुताबिक एलन मस्क फ़िलहाल दुनिया के दुसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। इनकी कुल संपत्ति $151 बिलियन है। Elon Musk Biography in Hindi में 2021 जनवरी में एलन दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति भी बन गए थे।

Elon Musk Net Worth

  • कृति शेट्टी की कुल संपत्ति लगभग US$-184 billion है।

Previous articleकृति शेट्टी की जीवनी | Kriti Shetty Net Worth, Age, Family
Next articleसंजु सैमसन की जीवनी | Sanju Samson Net Worth, Age, Family

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here