Home Biography राधिका मदन जीवनी | Radhika Madan biography in Hindi

राधिका मदन जीवनी | Radhika Madan biography in Hindi

40
0

onlinesikho.in आपकी प्रतियोगी परीक्षा और सामान्य ज्ञान में वृद्धि करने के लिए आपको राधिका मदन की जीवनी | Radhika Madan biography in Hindi |  Radhika Madan Net Worth, age, Family, Height, Husband, Sister की मुफ्त जानकारी प्रदान करता है।

इस लेख में आप Radhika Madan की कुल संपत्ति, परिवार, स्कूल, विश्वविद्यालय, जन्म तारीख, जन्मस्थान, आयु, शारीरिक संरचना, वजन, लम्बाई वास्तविक नाम, उपनाम, वैवाहिक स्थिति आदि की जानकारी दी गयी है।

Radhika Madan

राधिका मदन की जीवनी

  • पूरा नाम -राधिका मदन
  • उपनाम-ईशू
  • जन्म स्थान – प्रीतम पुरा दिल्ली, भारत
  • जन्म तिथि- 1 May 1995
  • उम्र -26 वर्ष
  • पेशा -अभिनेत्री, डांस प्रशिक्षक
  • राष्ट्रीयता – इंडियन
  • शैक्षिक योग्यता – स्नातक
  • धर्म -हिन्दू
  • पिता का नाम -सुजीत मदन
  • माता का नाम-नीरू मदन
  • बहन – नहीं जानते
  • भाई – अर्जुन मदन
  • विवाहित स्थिति -अविवाहित

परिचय-

राधिका मदन एक टीवी सीरियल अभिनेत्री हैं जिन्होंने अभिनय करके सफलता प्राप्त की है । राधिका मदान का जन्म दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। जब वह आठवीं कक्षा में थी तब से उन्होंने ने डांस करना शुरू कर दिया था।

उन्होंने जैज़, हिप-हॉप, बैले और अन्य मूव शेप सीखी हैं, और यहां तक ​​कि एक डांस टीचर के रूप में भी काम किया है।

राधिका ने कभी भी इस क्षेत्र में शामिल होने के बारे में नहीं सोचा था क्योंकि उन्हें डांस फाउंडेशन में शिक्षक का पेशा पूरा करने के लिए पकड़ा गया था।

एकता कपूर मदन की सुंदरता और मासूमियत से चकित थीं और उन्होंने धारावाहिक में उन्हें नौकरी की पेशकश की।

मिस मदन ने अपने अभिनय की शुरुआत एकता कपूर के टीवी धारावाहिक “मेरी आशिकी तुम से ही” से की, जिसमें शक्ति अरोड़ा, अर्जुन बिजलानी और अपर्णा दीक्षित शामिल थे। ईशानी के रूप में लोगों ने उन्हें बहुत सारा प्यार दिया।

जन्म-

राधिका मदन का जन्म 1 मई 1995 को भारत देश की राजधानी दिल्ली में स्थित पीतमपुरा में हुआ था।

राधिका मदन जन्म एक समृद्ध परिवार में हुआ था । इनका जन्म हिंदू परिवार मे हुआ था। मिस राधिका के पिता का नाम सुजीत मदन है जो एक व्यापारी है। मिस राधिका की माता जी का नाम नीरू मदन है जो एक चित्रकार है ।

इनकी माता के बारे में ऐसा कहा जाता है कि इनकी माता जी सुंदर सुंदर पेंटिंग बनाती हैं । राधिका मदन का एक भाई भी है जिसका नाम अर्जुन मदन है । राधिका मदन के जन्म के बाद उनके माता-पिता उनको एक सफल इंसान बनाना चाहते थे।

शिक्षा-

राधिका मदन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली से प्राप्त की है। जब राधिका मदन बड़ी हुई तब उनके माता-पिता ने उनको प्रारंभिक शिक्षा दिलाने के लिए दिल्ली में स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में भर्ती करा दिया था। जहां से उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की है ।

जब राधिका मदन अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त कर रही थी तब वह नृत्य करने में रुचि रखती थी। जब राधिका मदन कक्षा 8 में पढ़ाई कर रही थी तब वह एक नृत्यीका बनना चाहती थी जिसके लिए वह प्रशिक्षण लेने के लिए भी जाया करती थी।

स्कूली शिक्षा के दौरान राधिका मदन ने जैज़ , बैले, हिप हॉप नृत्य सीखा था । जब राधिका मदन ने अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी कर ली थी तब उन्होंने आगे की पढ़ाई करने का फैसला किया था।

जिसके लिए राधिका मदन ने दिल्ली में स्थित यीशु और मैरी कॉलेज विश्वविद्यालय में एडमिशन ले लिया था। जहां से वह बीकॉम विषय से पढ़ाई करने लगी थी । इसी कॉलेज से राधिका मदन ने अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी।

कैरियर-

जब राधिका मदन ने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली थी तब वह एक नृत्य प्रशिक्षका बनना चाहती थी जिसके लिए वह निरंतर मेहनत करती रहती थी ।

जब उनको दिल्ली के एक स्कूल में नृत्य सिखाने का काम मिला तब उन्होंने उस स्कूल में नृत्य सिखाना प्रारंभ कर दिया था । राधिका मदन ने एक सौंदर्य प्रतियोगिता में भी भाग लिया था जिस प्रतियोगिता को उन्होंने पूरी मेहनत और लगन से जीता था। इसके बाद वह नृत्य का प्रशिक्षण लेने के लिए न्यूयॉर्क जा रही थी।

परंतु जब न्यूयॉर्क जाने से 15 दिन पहले उनको सीरियल में अभिनय करने का मौका मिला तब उन्होंने न्यूयॉर्क जाने का विचार मन से निकाल दिया और एक अभिनेत्री बनने के रास्ते पर चल पड़ी थी ।

राधिका मदन ने 2014 में अपने कैरियर की धमाकेदार शुरुआत मेरी आशिकी तुमसे ही है सीरियल से की थी जिसके बाद उन्होंने कभी भी अपने कैरियर में पीछे मुड़कर नहीं देखा है।

टीवी सीरियल-

राधिका मदन को जब 2014 में मेरी आशिकी तुमसे है सीरियल में अभिनय करने का मौका मिला तब उन्होंने इस मौके को अपने हाथों से नहीं जाने दिया था ।

इस सीरियल में अभिनय करने के लिए वह निरंतर मेहनत कर रही थी । जब इस सीरियल में वह अपना अभिनय कर रही थी तब उनके अभिनय को सभी दर्शकों के द्वारा सराहा गया था ।

जब यह सीरियल स्टार प्लस पर आयोजित किया गया तब सभी दर्शकों ने इस सीरियल को देखा और इस सीरियल में राधिका मदन के अभिनय को पसंद किया था । यही सीरियल राधिका मदन का सबसे सफल सीरियल था।

इसी सीरियल से उनको एक पहचान प्राप्त हुई थी। इससे पहले राधिका मदन 2006 में झलक दिखला जा मे भी काम कर चुकी है जिस सीरियल में उनके काम की काफी सराहना प्राप्त हुई थी।

राधिका मदन कॉमेडी नाइट्स बचाओ में भी काम कर चुकी है जिस काम की प्रशंसा कई लोगों के द्वारा की गई थी । राधिका मदन नच बलिए में भी काम कर चुकी हैं ।

राधिका मदन के द्वारा 2016 में बॉक्स क्रिकेट लीग सीजन 2 मे भी अभिनय किया गया था । इस तरह से राधिका मदन टीवी सीरियलों में अभिनय करके अपने जीवन को सफल बना चुकी हैं।

आज टीवी सीरियल में वह अपनी एक पहचान बना चुकी है और सभी दर्शकों के दिल में भी वह अपनी जगह बना चुकी है।

फिल्मे-

राधिका मदन टीवी सीरियलों में अभिनय करने के साथ-साथ फिल्मों में भी अभिनय कर चुकी हैं । वह मर्द को दर्द नहीं होता फिल्म में अभिनय कर चुकी है जिस फिल्म में उनके अभिनय को पसंद किया गया था। इसके बाद राधिका मदन पट्टाखा फिल्म में भी अभिनय कर चुकी है।

अवार्ड-

राधिका मदन ने जब सीरियलों में अभिनय किया तब कई दर्शकों के द्वारा उनके अभिनय की प्रशंसा की गई थी। उनके बेहतरीन अभिनय के लिए राधिका मदन को 2015 में जी गोल्ड अवार्ड देकर सम्मानित किया गया था । इसके बाद 2015 में ही राधिका मदन को टेलीविजन स्टाइल अवार्ड भी मिल चुका है।

Radhika Madan Net Worth

  • राधिका मदन की कुल संपत्ति $2 मिलियन डालर है। भारतीय रुपये में यह 14,82,90,000.00 रुपये है।

Previous articleलाल बहादुर शास्त्री | Lal Bahadur Shastri biography in Hindi
Next articleरुबीना दिलैक जीवनी | Rubina Dilaik biography in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here