Home Biography रुबीना दिलैक जीवनी | Rubina Dilaik biography in Hindi

रुबीना दिलैक जीवनी | Rubina Dilaik biography in Hindi

18
0

onlinesikho.in आपकी प्रतियोगी परीक्षा और सामान्य ज्ञान में वृद्धि करने के लिए आपको रुबीना दिलैक की जीवनी | Rubina Dilaik biography in Hindi|  Rubina Dilaik Net Worth, age, Family, Height, Husband, Sister की मुफ्त जानकारी प्रदान करता है।

इस लेख में आप Rubina Dilaik की कुल संपत्ति, परिवार, स्कूल, विश्वविद्यालय, जन्म तारीख, जन्मस्थान, आयु, शारीरिक संरचना, वजन, लम्बाई वास्तविक नाम, उपनाम, वैवाहिक स्थिति आदि की जानकारी दी गयी है।

Rubina Dilaik biography in Hindi

रुबीना दिलैक की जीवनी

  • नाम -रुबीना दिलैक
  • निक नेम – रूबी
  • प्रसिद्द -लोकप्रिय टीवी रियलिटी शो बिग बॉस 14 की विजेता
  • जन्मदिन -26 अगस्त 1987
  • आयु -34 साल (2021 तक)
  • पिता -गोपाल दिलैक
  • माता – शकुंतला दिलैक
  • बहने -रोहिणी और नैना
  • पति-अभिनव शुक्ला (अभिनेता)
  • जन्म स्थान-शिमला, हिमाचल प्रदेश, भारत
  • गृह नगर-शिमला, हिमाचल प्रदेश, भारत
  • शिक्षा -स्नातक
  • स्कूल का नाम -शिमला पब्लिक स्कूल, शिमला
  • कॉलेज का नाम -सेंट बेडे कॉलेज, शिमला
  • धर्म – हिन्दू
  • जाति- ब्राह्मण
  • नागरिकता-भारतीय
  • राशि -कन्याराशि
  • शौक -यात्रा करना और पढ़ना
  • शारीरिक माप -34-25-34
  • लम्बाई -5 फीट 1 इंच
  • वजन -46 किग्रा
  • आंखो का रंग- भूरा
  • बालों का रंग -काला
  • पेशा-अभिनेत्री
  • शुरुआत -टीवी: छोटी बहू – सिंदूर बिन सुहागन (2008)
  • बॉयफ्रेंड -अविनाश सचदेव (अभिनेता), अभिनव शुक्ला (अभिनेता)
  • वैवाहिक स्थिति-विवाहित
  • शादी की तारीख-21 जून 2018
  • शादी का स्थान -वुडविले पैलेस होटल, शिमला

परिचय-

रुबीना दिलैक एक प्रसिद्ध भारतीय अभिनेत्री है। रुबीना दिलैक ज़ी टीवी के छोटी बहू में राधिका और कलर्स टीवी के “शक्ति-अस्तित्व के एहसास की ” में सौम्या सिंह की भूमिका निभाने के लिए जानी जाती हैं ।

साल 2020 में, रुबिका ने बिग बॉस 14 में भाग लिया और शो में विजेता बनने में कामयाब रही। बहुत ही कम लोग जानते है की साल 2021 में रुबिका अपनी पहली फिल्म की शूटिंग कर रही है जिसका नाम ”अर्ध” है।

रुबिका ने अपनी सुंदरता की वजह से कई सौंदर्य प्रतियोगिताएं जीती है और अपने सूंदर नैन नक्स के कारण ही उनको उनकी पहली फिल्म में काम करने का मौका मिला।

मिस रुबिका का एक YouTube चैनल है चैनल का नाम “रुबीना दिलैक” है जिसमें वह मनोरंजक वीडियो और गाने पोस्ट करती है। वह सोशल मीडिया पर भी काफी लोकप्रिय हैं और अपने अलग-अलग सोशल मीडिया हैंडल पर अपनी खूबसूरत हॉट तस्वीरें अपलोड करती हैं।

जन्म –

रुबीना दिलैक का जन्म 26 अगस्त 1987 को हिमाचल प्रदेश के खुबसुरत शहर शिमला में हुआ था। रुबीना का जन्म और पालन-पोषण शिमला, हिमाचल प्रदेश के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था।

उनके पिता का नाम गोपाल दिलैक है जो पेशे से एक सर्विसमैन हैं। वह एक लेखक भी हैं और उन्होंने हिंदी में कई किताबें लिखी हैं।

उनकी माँ का नाम शकुंतला दिलैक है और वह एक ग्रहणी है। रुबीना अपने परिवार में तीनो बहनो में सबसे बड़ी है। उनकी दो छोटी बहने भी है जिनका नाम रोहिणी और नैना है।

उन्हें बचपन से ही डांसिंग और मॉडलिंग में गहरी दिलचस्पी थी जिसकी वजह से उन्होंने कई स्थानीय सौंदर्य प्रतियोगिता में भाग लिया और उनमें से दो में जीत हासिल की।

उन्होंने 2006 में मिस शिमला और 2008 में मिस नॉर्थ इंडिया पेजेंट का खिताब जीता था। अपने कॉलेज के दिनों में डिबेट प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर की चैंपियन भी रह चुकी है ।

शिक्षा-

उन्होंने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा शिमला पब्लिक स्कूल, हिमाचल प्रदेश प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने शिमला के ही सेंट बेडे कॉलेज में दाखिला ले लिया ,जहाँ से उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की।

रुबीना दिलैक एवं अभिनव शुक्ला

रुबीना एवं अभिनव शुक्ला की पहली मुलाकात गणपति महोत्सव के दौरान उनके दोस्त के घर पर हुई थी।

गणपति महोत्सव के दौरान रुबीना ने साडी पहनी हुई थी जिसमे वह बहुत प्यारी लग रही थी और उनकी सुंदरता देख कर अभिनव शुक्ला को पहली नजर में ही प्यार हो गया था।

अपनी पहली मुलाकात के बाद अभिनव शुक्ला ने मिस रुबीना दिलैक के फोटोशूट की तस्वीरों में से एक पर टिप्पणी की और उसे एक बार उसकी तस्वीरें शूट करने के लिए कहा।

अभिनव के कहने पर रुबीना ने दोबारा फोटोशूट करवाया था और धीरे धीरे दोनों की मुलाकाते होनी जिसके बाद दोनों के बीच प्यार का माहौल पैदा हो गया था। अक्सर दोनों कपल अपनी यात्राओ एवं मुलाकातों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा करते रहते है।

शादी-

अपने लंबे समय के प्रेमी और साथी अभिनेता अभिनव शुक्ला के साथ 21 जून 2018 को शादी के बंधन में बंध गयी ।

रुबीना एवं अभिनव शुक्ला की शादी में केवल सबसे करीबी दोस्त और रिश्तेदार ही शामिल हुए थे।रुबीना की शादी में उनके खास दोस्त जो उसके समारोह में मौजूद थे, वे थे सुरवीन चावला, टीना कुवाजेरवाला, ग़ज़ाला शेख, काम्या पंजाबी, मेघना मलिक, सृष्टि रोडे और बेनाफ़ दादाचंदजी।

रुबीना अपने गृहनगर में शादी करना चाहती थी जिसकी वजह से उनकी शादी के लिए शिमला के वुडविले पैलेस होटल को चुना गया।

शिमला का यह प्रसिद्द वुडविले पैलेस होटल जुब्बल के राजा राणा का एक पूर्व ग्रीष्मकालीन निवास स्थल रहा करता था जो अब एक होटल में तब्दील हो गया है।

मिस रुबीना दिलैक ने अपनी शादी में पेस्टल व्हाइट हैवी एम्ब्रॉएडर्ड ब्राइडल लहंगा पहना था जबकि अभिनव ने कॉन्ट्रास्टिंग एक्वा कलर की शेरवानी पहनी थी। बाद में, इन्होने मुंबई में एक भव्य शादी का रिसेप्शन आयोजित किया।

रुबीना दिलैक का पति-

रुबीना दिलैक के पति का नाम अभिनव शुक्ला है। अभिनव शुक्ला एक टेलीविजन अभिनेता एवं एक मॉडल हैं।

उन्हें गीत – हुई सबसे परा यी, एक हज़ारों में मेरी बहना है, फिल्म लुका छुपी में नज़ीम खान, छोटी बहू में अभिनय के लिए जाना जाता है। 2020 में, मिस रुबीना ने बिग बॉस 14 में भाग लिया था।

अभिनव शुक्ला ने 2007 में जर्सी नंबर 10 के साथ भारतीय टेलीविजन उद्योग में अपना करियर शुरू किया। बाद में 2008 में, मिस रुबीना ने कलर्स टीवी के जाने क्या बात हुई में शांतनु की भूमिका निभाई ।

पूर्व बॉयफ्रेंड अविनाश सचदेव –

रुबीना दिलैक के पूर्व बॉयफ्रेंड का नाम अविनाश सचदेव था। रुबीना दिलैक और अविनाश सचदेव को टेलीविजन उद्योग के सबसे पसंदीदा और प्यारे जोड़ों में से एक के रूप में जाना जाता था।। रुबीना दिलैक और अविनाश सचदेव को शो छोटी बहू में काम करने के दौरान प्यार हो गया था।

उस समय यह अफवाह उड़ी थी कि अविनाश ने रुबीना (Rubina Dilaik) के दादा से शादी के लिए बात की है। ऐसी भी अफवाहें थीं कि उन्होंने गुपचुप तरीके से शादी के बंधन में बंध गए क्योंकि रुबीना को अविनाश के लिए करवा चौथ का व्रत रखते हुए देखा गया था।

लेकिन, 2013 में यह जोड़ा एक दूसरे से हमेशा के लिए अलग हो गया । ऐसी खबरें थीं कि अविनाश ने रुबीना को धोखा दिया, इसलिए वे अलग हो गए। एक इंटरव्यू में अविनाश ने साझा किया था, “रूबीना और मैं जीवन में हर चीज को लेकर बहुत असुरक्षित थे।

कौन है अविनाश सचदेव –

अविनाश सचदेव एक टेलीविजन अभिनेता हैं। उन्हें ज़ी टीवी के ड्रामा सीरीज़ छोटी बहू में देव और स्टारप्लस के रोमांटिक ड्रामा ” इस प्यार को क्या नाम दूं” में श्लोक अग्निहोत्री की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है।

विनाश सचदेव मुंबई के रहने वाले है बाद में वह गुजरात के वड़ोदरा शहर में शिफ्ट हो गए थे। सचदेव ने मिस्टर बड़ौदा, मिस्टर यूनिवर्सिटी और मिस्टर गुजरात (2004-2005) जैसे पेजेंट खिताब जीते।

अविनाश ने रुबीना से ब्रेकअप के बाद साल 2015 में अपनी सह-कलाकार शालमली देसाई से शादी की। लेकिन उनका रिश्ता भी नहीं चला और उन्होंने लगातार होने वाले झगड़ो से परेशान होकर तलाक के लिए अर्जी दे दी थी । बाद में अविनाश को पलक पुरुषवानी के रूप में उनका नया प्यार मिला।

करियर-

टीवी जगत में करियर-

रुबीना दिलैक(Rubina Dilaik) ने 2008 में अविनाश सचदेव के साथ टीवी धारावाहिक “छोटी बहू” के साथ एक अभिनेत्री के रूप में अपना करियर शुरू किया। वह एक आईएएस अधिकारी बनना चाहती थीं लेकिन परीक्षा की तैयारी के दौरान, उन्हें राधिका शास्त्री की भूमिका में छोटी बहू में चुना गया।

“छोटी बहू-

रुबीना ने ज़ी टीवी के छोटी बहू में अविनाश सचदेव के साथ राधिका शास्त्री की भूमिका निभाकर और शो के सीक्वल में भूमिका को दोहराकर पहचान हासिल की। साल 2012 में, रुबीना दिलैक (Rubina Dilaik) ने सोनी टीवी के सास बिना ससुराल में सिमरन “स्माइली” गिल की भूमिका निभाई ।

उसके बाद, उन्होंने एक प्रतियोगी के रूप में डांस रियलिटी शो “नचले वे विद सरोज खान” में भाग लिया, शो की मेजबानी सरोज खान ने की।

तब से, वह सास बिना ससुराल, पुनर्विवाह एक नई उम्मीद, देवों के देव महादेव, सपने सुहाने लड़कपन के, शक्ति – अस्तित्व के एहसास की और जेनी और जुजू जैसे कई धारावाहिकों में दिखाई दीं।

बॉलीवुड में करियर –

मिस रुबीना फिल्म ”अर्ध” से बॉलीवुड में डेब्यू करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। यह फिल्म पलाश मुच्छल के निर्देशन में पहली फिल्म है।

फिल्म में हितेन तेजवानी और अनुभवी अभिनेता राजपाल यादव हैं । अर्ध फिल्म की शूटिंग सितंबर 2021 से शुरू होगी और साल 2022 में फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर रिलीज किया जायेगा ।

रुबीना ने अपनी पहली फिल्म” अर्ध ” को हासिल करने के लिए 50 लड़कियों को लुक-टेस्ट में हराया। फिल्म के निर्देशक पलाश ने एक इंटरव्यू में कहा कि छोटी बहू में उनके द्वारा निभाए गए राधिका के किरदार की वजह से उनको फिल्म में काम करने का मौका मिला और उन्होंने कम से कम 50 अन्य लोगों को लुक-टेस्ट में पछाड़ दिया,

बिगबॉस 14 की विजेता

अक्टूबर 2020 में, दिलैक ने रियलिटी टीवी शो बिग ब्रदर के भारतीय संस्करण, बिग बॉस के चौदहवें सीज़न में एक प्रतियोगी के रूप में अपने पति अभिनव शुक्ला के साथ घर में भाग लिया।

शो में, उसने खुलासा किया कि बिग बॉस 14 में प्रवेश करने से पहले उसकी शादी समाप्त होने की कगार पर थी। मिस रुबीना (Rubina Dilaik) के पति अभिनव शुक्ला शो में थे और उन्होंने कहा कि उन्होंने रियलिटी शो को एक साथ समय बिताने के अवसर के रूप में लिया था।

बिगबॉस 14 में

शो में अपनी यात्रा के माध्यम से, मिस रुबीना और अभिनव शुक्ला ने महसूस किया कि वे अपने मतभेदों को दूर कर चुके हैं और अब एक साथ अपना जीवन बिताना चाहते हैं। रुबीना ने शो में जैस्मीन भसीन, एली गोनी और निक्की के साथ भी मजबूत बॉन्ड बनाए। हालाँकि, राहुल वैद्य के साथ उसकी कुछ सबसे खराब लड़ाई हुई थी।

21 फरवरी 2021 की रविवार की रात, मिस रुबीना लोकप्रिय टीवी रियलिटी शो बिग बॉस 14 की विजेता बनीं । 140 दिनों से अधिक समय तक बिग बॉस के घर में रहने के बाद मिस रुबीना विजेता की ट्रॉफी और 36 लाख रूपये की हक़दार बनी। बिग बॉस 14 के ग्रैंड फिनाले में राहुल वैद्य को फर्स्ट रनर-अप रहे।

Rubina Dilaik Net Worth

  • रुबीना दिलैक की कुल संपत्ति $4 मिलियन डालर है। भारतीय रुपये में यह 29,65,80,000.00 रुपये है।

Previous articleराधिका मदन जीवनी | Radhika Madan biography in Hindi
Next articleनितीश राणा जीवनी | Nitish Rana biography in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here