Home Biography संजु सैमसन की जीवनी | Sanju Samson Net Worth, Age, Family

संजु सैमसन की जीवनी | Sanju Samson Net Worth, Age, Family

35
0

onlinesikho.in आपकी प्रतियोगी परीक्षा और सामान्य ज्ञान में वृद्धि करने के लिए आपको संजु सैमसन की जीवनी | Sanju Samson Net Worth, age, Family, Height, Wife, Sister की मुफ्त जानकारी प्रदान करता है।

इस लेख में आप Sanju Samson की कुल संपत्ति, परिवार, स्कूल, विश्वविद्यालय, जन्म तारीख, जन्मस्थान, आयु, शारीरिक संरचना, वजन, लम्बाई वास्तविक नाम, उपनाम, वैवाहिक स्थिति आदि की जानकारी दी गयी है।

Sanju Samson

संजु सैमसन की जीवनी

  • नाम -संजु सैमसन
  • पिता का नाम -विश्वनाथ सैमसन
  • माता का नाम- लिजी सैमसन
  • जन्म दिनांक – 11 November 1994
  • आयु-26 years
  • जन्म स्थान-तिरुवनंतपुरम, केरल
  • पत्नी-चारुलथा
  • शादी दिनांक-22 दिसम्बर 2018
  • शैक्षणिक योग्यता -स्नातक(B.A)
  • धर्म -हिन्दू
  • जाति -ज्ञात नहीं
  • पेशा – क्रिकेटर
  • खेल का प्रकार-‘लेग ब्रेक गेंदबाज
  • घरेलु टीम -केरल

परिचय-

संजू सेमसन एक प्रसिद्ध भारतीय क्रिकेटर है , ,मिस्टर संजू अपनी खेलने की तकनीक को लेकर भारत के पूरे क्रिकेट जगत के खेलप्रेमियों के लिए एक पसंदीदा खिलाड़ी बन चुके है ।

जन्म-

मिस्टर संजु सैमसन का जन्म 11 नवम्बर 1994 को तिरुवनंतपुरम (केरल) में हुआ. इनके पिता विश्वनाथ सैमसन केरल पुलिस में कांस्टेबल थे. संजु के क्रिकेट करियर को बनाने में इन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई , इसके लिए उन्होंने अपनी नौकरी भी छोड़ दी. संजु के भाई सैली सैमसन भी क्रिकेट खेलते है. संजु ने अपनी स्कूली शिक्षा जोसेफ हायर सेकेंडरी स्कूल, तिरुवनंतपुरम से ही प्राप्त की. इसके साथ ही इन्होंने क्रिकेट खेलना एवं क्रिकेट की कोचिंग लेना प्रारंभ किया. इन्होंने मॉर इवानियोस कॉलेज, त्रिवेंद्रम से बी ए की डिग्री प्राप्त की. वर्ष 2018 में संजू सैमसन ने अपने कॉलेज की बैचमेट चारुलथा से शादी की.

परिवार –

संजू सैमसन का परिवार की बात करे तो Sanju Samson के पिता का नाम विश्वनाथ सेमसन है। वह एक पुलिस कॉन्स्टेबल थे। उनकी माता का नाम लिजी सैमसन है। उनका एक भाई भी है। जिनका नाम सल्य सेमसन है और वह भी बहुत अच्छी क्रिकेट खेलते है। संजू सैमसन ने 22 दिसम्बर 2018 के दिन अपनी क्लासमेट चारुलताथ से शादी करली थी। उनका दाम्पत्य जीवन बहुत अच्छा चल रहा है।

शिक्षा –

संजु सैमसन ने अपनी शुरूआती पढाई “रोजरी सीनियर सैकण्डरी स्कुल” दिल्ली से की है । इसके बाद इनके पिता का रिटायर्डमेट होने के बाद यह पुनः केरल आ गये । इन्होनें आगे की पढाई “सेंट जोसेफ हाइयर सैकण्डरी स्कुल तिरूवनंतपुरम् से की ।
संजु सैमसन ने ” मार इवानियोज कॉलेज ” तिरूवनंतपुरम् से ” बैचलर ऑफ आर्ट ” की पढाई की ।

घरेलू क्रिकेट-

संजु सैमसन का क्रिकेट करियर अंडर-13 (U-13) मैच से केरल के लिए शुरू हुआ, इस टूर्नामेंट के डेब्यू मैच में उन्होंने ना केवल शतक बनाया, बल्कि अगले 5 मैचों में उन्होंने 4 शतक भी बनाए. बाद में उन्होंने केरल टीम की कप्तानी भी की.
इसके बाद संजु अंडर-16 में भी केरल टीम का हिस्सा रहे तथा कप्तान भी बनाये गए. इसमे भी इन्होने शानदार प्रदर्शन किया.

क्रिकेटर संजु को विजय मर्चेंट ट्रॉफी में भी खेलने का अवसर मिला, जिसके मैच में उन्होंने गोवा के खिलाफ 200 रन की शानदार पारी खेली तथा ट्रॉफी में सबसे ज्यादा स्कोर भी बनाया.

15 वर्ष की उम्र में संजु सैमसन रणजी ट्रॉफी के लिये चुने गए, 03 नवंबर, 2011 को उन्होंने विदर्भ के खिलाफ विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में रणजी की शुरुआत की और इसी के साथ उनका प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर शुरू हुआ. अपनी प्रतिभा के कारण बाद में वे रणजी ट्रॉफी में अपनी टीम के सबसे कम उम्र के कप्तान बनाये गए.

अपने अविश्वसनीय क्रिकेट प्रदर्शन के कारण अंडर-19 टीम में एक विकेटकीपर बल्लेबाज और कप्तान के रूप में खेलने का मौका मिला.

फरवरी 2012 को संजु ने अपने लिस्ट- ए क्रिकेट की शुरुआत विजय हजारे ट्रॉफी से की जिसमे उन्होंने आंध्र के खिलाफ मैच में 4 चौकों के साथ 55 गेंदों में 41 रन बनाए.

2012 में सैमसन अंडर-19 एशिया कप के लिये चुने गए लेकिन इसमें वे कुछ खास प्रदर्शन नही कर पाए. फिर पुनः 2013 अंडर-19 एशिया कप में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन करते हुए टूर्नामेंट के फाइनल में शतक लगाकर भारत को जीत दिलाई.

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट-

सैमसन के धुंआधार क्रिकेट करियर के कारण उन्हें अगस्त 2014 में इंग्लैंड के दौरे के लिए बैकअप विकेट-कीपर के रूप में चुना गया, लेकिन उन्हें श्रृंखला में खेलने का कोई मौका नहीं मिला.

संजु को बाद में, 2015 जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे के लिए अंबाती रायुडू के विकल्प के रूप में बुलाया गया था, लेकिन फिर से प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली. हालांकि उसी श्रृंखला में उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे टी 20 में प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई और इसप्रकार संजु सैमसन का अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण हुआ, उन्होंने मैच में 19 रन बनाए.

वर्ष 2020 में फिर से संजु को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 के लिए चुना गया और प्लेइंग इलेवन में जगह दी.

आईपीएल करियर-

आईपीएल(IPL) 2012 में संजु को कोलकाता नाईट राइडर्स से खरीदा , उन्हें इस सीजन में खेलने का मौका तो नही मिला लेकिन सीनियर खिलाड़ियों से बहुत कुछ सीखने को मिला.

2013 आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स ने संजु सैमसन को नीलामी में खरीदा इस सीजन में उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब से अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की.

इस सीज़न के बेंगलुरु के खिलाफ मैच में उन्होंने 42 बॉल पर 63 रन बनाकर राजस्थान रॉयल्स को विजयी दिलायी. 2015 में राजस्थान ने 4 करोड़ फिर से सेमसन को खरीदकर अपनी टीम में बरकरार रखा.

2016 में जब राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल से बाहर किया गया तब दिल्ली डेयरडेविल्स ने संजु सैमसन को खरीद कर अपनी टीम का हिस्सा बनाया . इस सीजन में वे अपनी टीम के तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे.

2017 आईपीएल(IPL) में संजु ने पुणे के खिलाफ मैच में आईपीएल टी -20 का अपना पहला शतक लगाया.

2018 में राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल में वापसी की तब फिर से राजस्थान द्वारा संजु सैमसन को 8 करोड़ की मोटी रकम में खरीदा. आईपीएल 2019 सीजन में 29 मार्च 2019 को,संजू सैमसन ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपना दूसरा आईपीएल शतक लगाया और सिर्फ 55 गेंदों पर नाबाद 102 रन बनाए जिसमें 10 चौके और 4 छक्के शामिल थे.

Sanju Samson Net Worth

  • संजू सैमसन की कुल संपत्ति $6 मिलियन है। भारतीय रुपये में, यह 60 लाख रुपये या 0.6 करोड़ रुपये है

Previous articleएलन मस्क की जीवनी | Elon Musk Net Worth, Age, Family
Next articleसंगीता बिजलानी की जीवनी | Sangeeta Bijlani Net Worth, Age

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here