Home Biography शाहरुख खान की जीवनी | Shahrukh Khan Net Worth, age, Height

शाहरुख खान की जीवनी | Shahrukh Khan Net Worth, age, Height

56
0

onlinesikho.in आपकी प्रतियोगी परीक्षा और सामान्य ज्ञान में वृद्धि करने के लिए आपको शाहरुख खान की जीवनी | Shahrukh Khan Net Worth, age, Height, Wife, Sister की मुफ्त जानकारी प्रदान करता है।

इस लेख में आप शाहरुख खान की कुल संपत्ति, परिवार, स्कूल, विश्वविद्यालय, जन्म तारीख, जन्मस्थान, आयु, शारीरिक संरचना, वजन, लम्बाई वास्तविक नाम, उपनाम, वैवाहिक स्थिति आदि की जानकारी दी गयी है।

Shahrukh Khan

शाहरुख खान की जीवनी

  • नाम- शाहरुख खान
  • उपनाम  – किंग ऑफ़ रोमांस, किंग खान,SRK,बादशाह,
  • वास्तविक नाम – शाहरुख खान
  • पेशा – अभिनेता
  • जन्मतिथि – 2 नवंबर 1965
  • जन्मस्थान – दिल्ली
  • लिंग – पुरुष
  • धर्म – मुस्लिम
  • राष्ट्रीयता -भारतीय
  • परिवार-
    • पिता – मीर ताजमोहम्मद खान
    • माता- लतीफ़ फातिमा
    • भाई – ज्ञात नहीं
    • पत्नी- गौरी खान
    • बच्चे- आर्यन खान, अब्राम खान, सुहाना
    • बहन – शहनाज़ लालारुख
  • वैवाहिक स्थिति- विवाहित
  • अफेयर्स / गर्लफ्रेंड – ज्ञात नहीं
  • मातृभाषा- हिंदी व अंग्रेजी
  • शाहरुख खान का वर्तमान शहर- मुंबई
  • स्कूल- संत कोलम्बिया स्कूल दिल्ली
  • कॉलेज- हंस राज कॉलेज यूनिवर्सिटी दिल्ली
  • शाहरुख खान की योग्यता-इकोनॉमिक्स, मास्टर डिग्री-मास कम्युनिकेशन(फिल्म मेकिंग)
  • शारीरिक माप-
    • छाती: 40 इंच
    • कमर: 32 इंच
    • बाइसेप्स: 14 इंच
  • नेट वर्थ – 600 मिलियन

शाहरुख खान फोटो

Shahrukh Khan

जन्म स्थान-

शाहरुख खान एक सुप्रसिद्ध कलाकार है, जिन्हें हर उम्र का व्यक्ति जानता है. इनके नाम का मतलब है “फेस ऑफ किंग “ इनका जन्म 2 नवम्बर1965 में दिल्ली में हुआ था. शाहरुख खान फिलहाल मुंबई में रहते है. उनके घर का नाम “मन्नत” है , इनका जन्म एक मध्यम वर्ग के परिवार में हुआ था.

परिवार-

इनके पिता का नाम  मीर ताज मोहम्मदखान था, जो की पेशावर थे और ये पाकिस्तान से थेये एक ट्रांसपोर्ट कंपनी चलाते थे. इनकी माता का नाम  लतीफ़ फातिमा जो कि मजिस्ट्र्रेट थी. इनके पिताजी पठान और माता हैदराबादी थे .वे एक किराए के घर में रहते थे . इनके माता पिता का प्रेम विवाह हुआ था.

शाहरुख जब 15 साल के थे, तब सन 1981 में  केंसर से इनके पिता की मौत हुई .एक बहन शहनाज़ लालारुख जो मुंबई में उनके साथ ही रहती है. पत्नी गौरी खान जो कि इंटिरियर डिजाइनर है और दो बेटे आर्यन और अब्राम है. इनकी एक बेटी भी है जिसका नाम सुहाना है .

शिक्षा –

शाहरुख का जन्म दिल्ली में हुआ और उन्होंने शिक्षा भी दिल्ली में ही प्राप्त की. उनकी स्कूल का नाम संत कोलंबस था, यह दिल्ली में है .स्कूल में इन्हें “स्वोर्ड ऑफ हॉनर” अवार्ड जो कि सर्वश्रेष्ट छात्र कों प्राप्त होता है.पढ़ाई  के साथ ये खेल में भी बहुत रूचि रखते है.

उन्होंने स्नातक की पढाई हंसराज कॉलेज में दाखिला लिया, पर वे अधिक समय दिल्ली के एक्शन थिएटर ग्रुप में बिताते थे. निर्देशक बेरी जॉन से इन्होने  एक्टिंग करना सीखा. इसके बाद शाहरुख ने जामिया मिलियाइस्लामिया से जन संचार में स्नाकोत्तर की पढाई की शुरुआत की, पर अपने फिल्मी करियर के लिए इसे बीच में ही अधुरा छोड़ दिया .

लव लाइफ-

गौरी और शाहरुख की प्रेम कहानी न भी किसी फिल्म की कहानी से कम नही है .1984 में पहली बार एक पार्टी में इन दोनो का आमना सामना हुआ , तब गौरी अपने एक मित्र के साथ डांस कर रही थी , और शाहरुख गौरी से बात करना चाहते थे, पर अपने शर्मीले व्यक्तित्व के कारण बात करने में असफल रहे , बहुत हिम्मत जुटाने के बाद जब कहा, तो गौरी उनके साथ डांस करने के मना कर दिया. तब गौरी अपने भाई के साथ में थी.

फिर गौरी को शाहरुख के अंदाज पसंद आने लगा और दोनो में बार बार मिलने लगे .जब शाहरुख ने गौरी को पहली बार देखा तब गौरी 14 साल की थी , पर इनकी लव लाइफ  इतनी आसान नही थी . शाहरुख गौरी को बहुत सी बात के लिए रोकने लगे, उन्हें गौरी का अपने बालो को खुले रखना अच्छा नही लगता था . जब भी गौरी किसी लड़के से बात करती थी, तो शाहरुख कों पसंद नही आता था.

जब गौरी ने फैसला लिया कि वे अब शाहरुख से रिश्ता नही रखना चाहती. गौरी ने शाहरुख के साथ अपना जन्म दिन मनाया और फिर अपने एक मित्र के साथ मुंबई छोड़ कर चली गई . और इस बात के बारे में शाहरुख को भी नहीं बताया . तब शाहरुख को पता चला कि वे गौरी को प्रेम करने लगे है.

शाहरुख ने अपनी माँ से सारी बातें कही . तब उनकी माँ ने उन्हें 10000 रूपये दिये और गौरी को फिर से मिलने को कहा . शाहरुख ने अपने एक दोस्त के साथ मिलकर सारा शहर खोजा पर गौरी कही नही मिली .

फिर एक दिन किस्मत से एक बीच पर गौरी और शाहरुख एक दुसरे के सामने आ गए, एक दुसरे को देख कर गले लग के रोने लगे . तब उन्हें पता चला के दोनों एक दुसरे के बिना नही रह सकते, और दोनों ने शादी करने का फैसला लिया, परंतु यह बहुत ही कठिन फैसला था. गौरी एक हिन्दू परिवार से थी और उनके पिताजी शुद्ध शाकाहारी थे. उनके घर में मंदिर भी था ,गौरी के माता पिता इस शादी के खिलाफ थे. गौरी की माँ ने यह तक कह दिया कि ये शादी हुई तो वो आत्महत्या कर लेंगी.

शाहरुख मुस्लिम धर्म से थे, और हमारे देश में शादी करने के लिए धर्म बहुत मायने रखता है . इसके साथ साथ  उस समय शाहरुख का फिल्मी करियर की शुरुआत हुई थी .और उन्हें लगा कि गौरी की अभी शादी का फैसले लेने के लिए उम्र कम  है. फिर शाहरुख और गौरी को बहुत कठिनाईयों का सामना करना पड़ा. 5 साल तक दोनों ने अपने रिश्ते को छुपा के रखा  और गौरी के माता पिता को मनाने के लिए कई प्रयत्न किए, फिर एक दिन गौरी के माता पिता को शाहरुख के गौरी के प्रति प्रेम का एहसास हुआ और दोनों शादी के लिए तैयार हो गए . 25 अक्टूबर 1991 को हिन्दू विधि विधान के साथ दोनो की शादी हुई.

करियर-

शाहरुख़ की पहली तनख्वा –

शाहरुख की पहली तनख्वाह 50 रुपये थी. जो कि उन्होंने पंकज उदास के एक कॉन्सर्ट में गार्ड बन कर कमाई थी. जिससे उन्होंने आगरा का ट्रेन की टिकिट ली और ताजमहल देखा .

टेलीविज़न का सफ़र-

शाहरुख का एक दोस्त विवेक वासवानी ने उनकी कठिन समय में बहुत मदद की. 1988 में इन्हें एक रोल मिला टीवी शो दिल दरिया में पर इसके प्रसारण में बहुत समय लग गया, शाहरुख ने दिल दरीया, टीवी सीरियल फौजीसर्कस जैसे टीवी सीरियल में अपने करियर की शुरुआत की . और कई सीरियल में छोटे किरदार भी निभाए. 1991में इनकी माँ का स्वर्गवास हो गया और फिर ये अपनी बहन के साथ मुंबई आ गए. शाहरुख़ ने कई  टीवी सीरियल में काम किया जैसे वागेल की दुनिया , दिल दरिया , दूसरा केवल , उम्मीद, इडियट,  1988 में  फौजी, सर्कस .

कौन बनेगा करोड़पति-

इन्होने सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाला सीरियल कौन बनेगा करोडपति में होस्ट की भूमिका निभाई . यहाँ से इनकी तुलना अमिताभ बच्चन जी से होने लगी, लेकिन इन्हे वो ख्याति प्राप्त नहीं हुई .

बॉलीवुड सफ़र-

शाहरुख़ खान की पहली फिल्म

शाहरुख को पहला प्रस्ताव हेमा मालिनी की“दिल आशना है”का मिला पर इनकी पहली फिल्म “दीवाना” जो1992 में आई थी.

शाहरुख़ ने ऐसे तो सैकड़ो फिल्में की है, परंतु इन्हें पहला ब्रेक फिल्म दिल है आशा के जरिये मिला था. यह फिल्म 26 जून 1992 को रिलीस हुई थी. इस फिल्म के निर्देशक राज कवर साहब थे, तो वही इस फिल्म के निर्माता गुड्डू धनोआ, ललित कपूर, राजू कोठारी और के के नायर थे.

इसके बाद एक के बाद एक इनकी कई फिल्मे आई जैसे चमत्कार,राजू बन गया जेन्टल मेन ,माया मेमसाब,किंग अंकल ,बाजीगर ,डर और पहला नशा .वास्तविकजीवन में वे हकलाते नही थे, पर उनका  डायलॉग ककक किरण बेहद लोकप्रिय हुआ .

1994 में शाहरुख को फिल्म कभी हा कभी ना का प्रस्ताव मिला जिसमें उन्हें पुरी फिल्मके केवल25000 रूपये मिले . उन्होंने इस फिल्म के पहले दिन मुंबई में टिकिट खिड़की से टिकट भी बेचीं. शाहरुख की फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे बेहद लोकप्रिय हुई .

शाहरुख जब छैया’छैया गाने की चलती ट्रेन पर शूटिंग कर  रहे थे ,तब केवल शाहरुख ने ही अपने आप कों बाँधा नही था जबकि सारे कलाकारों ने अपने आप कोसुरक्षा के लिएबेल्ट से बांध के शूटिंग की थी.

केवल एक्टिंग के लिए ही नहीं एक्शन और डायरेक्शन’ में भी इन्होने बहुत ख्याति प्राप्त की.फिल्म कुछ कुछ होता है में शाहरुख’ ने ही करण जोहर कों रानी मुखर्जी को फिल्म में लेने के किए प्रेरित किया.

90 में शाहरुख सबके चहिते बन गए .मुख्यरूप से किशोर वर्ग ने उन्हें बेहद पसंद किया .उन्हें उस दौर में रोमांसका आइकॉन जाना जाने लगा.

विवाद-

शाहरुख के वानखेड़े स्टेडियम में आने पर रोक :

शाहरुख जैसे स्टार को वानखेड़े स्टेडियम में आने के लिए रोक लगा दी गई, जब वे कोलकोता नाईट राइडर टीम के ओनर थे, तब उन्हें स्टेडियम में आने से क्रिकेट असोसिशन द्वारा मना कर दिया गया .शाहरुख ने आईपीएल के दौरान अभद्र व्यवहार किया. उन्होंने गार्ड के साथ मारपीट की और आईपीएलके सदस्यों को अपशब्द कहे, जिसके परिणाम स्वरुप उन्हें 5 साल के लिए स्टेडियम में आने पर रोक लगा दी गई .

फराह खान के पति के साथ मारपीट :

जुहू के एक नाईट क्लब में शाहरुख और फिल्म निर्माता शिरीष कुंदर , अभिनेता संजय दत्त की एक पार्टी में आए थे . दोनों के बीच कुछ विवाद हुआ और इन्होंने ने शिरीष को सोफे परदबा दिया और फिर चाटा मार दिया.

शाहरुख को एयरपोर्ट पर रोक लिया गया :

शाहरुख को न्यूजर्सी के न्यूयार्क हवाईअड्डे पर करीब 2 घंटे तक हिरासत में ले लिया था, केवल उनके अंतिम नाम खान के कारण फिर कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ला की अमेरिकी अधिकारियो से बात कराने के बाद में उन्हें रिहा किया गया .

दूसरी बार जब इन्हें फिर से न्यूयॉर्क एयरपोर्ट पर गिरफ्तार कर लिया गया, जब वे नीता अम्बानी के साथ येले विश्वविद्यालय के छात्रो से मिलने पहुचे, सारे टीम मेम्बर को जाने दिया केवल शाहरुख कों हिरासत में ले लिया.  केवल उनके अंतिम नाम खान के कारण, ये बात शाहरुख ने अपने भाषण में भी कही, उन्होंने कहा जब भी मै अभिमानी हो जाता हू , तब मैं अमेरिका की यात्रा कर लेता हूँ.

शाहरुख सलमान विवाद: 

शाहरुख और सुपरस्टार सलमान खान का विवाद सबसे ज्यादा चर्चित हुआ, यह विवाद 5 साल तक रहा. कैटरीना कैफ की पार्टी में शाहरुख ने ऐश्वर्या राय बच्चन को लेकर कुछ टिप्पणी की, जिससे सलमान और शाहरुख में विवाद हो गया .

लव अफेयर-

शाहरुख़  और जूही  ने एक साथ 10 से अधिक फिल्मो में मुख्य भूमिका निभाई है , जैसे डर, यस बॉस , राजू बन गया जेंटलमैन , फिर भी दिल है हिन्दुस्तानी , राम जाने , डुप्लीकेट, पहेली, भूतनाथ आदि . इस जोड़ी की केमेस्ट्री को सभी ने सराहा . बहुत समय पहले एसी अफवाह सुनने में आई थी जूही और शाहरुख़ एक दुसरे को डेट कर रहे है , फिर जूही ने एक इंटरव्यू के दौरान इस बात को गलत साबित कर इसकी पुष्ठीकी.

जब शाहरुख़ और प्रियंका की फिल्म डॉन 2 आई थी . शाहरुख़ ने ही फिल्म निर्माताओ को  प्रियंका को लेकर फिल्म बनाने की सिफारिश की . शाहरुख़ और पीसी के बारे में बी टाउन में बातें होने लगी , पीसी का शाहरुख़ के घर मन्नत में आना जाना होने लगा ,  हर त्यौहार और पार्टी में प्रियका  ने भाग लिया  ,परगौरी ने इस बात को  गम्भीरता से नही लिया . और इस प्रेम कहानी का खुलासा हुआ दोनों ने इस बात से इनकार कर दिया और यह कहानी यही समाप्त हो गई .

करण जौहर और शाहरुख खान के रिश्ते के बारे में कई बाते सुनने में आई , दिल वाले दुल्हनिया ले जाएगे से शुरुआत से दोनों एक दुसरे को जानते है , और सिमी गरेवाल के चैट शो में इनके परस्पर संबंधो पर कुछ चर्चा की गई और कई अफवाहे सुनने में आई.

Shahrukh Khan net worth

  • शाहरुख़ खान की कुल संपत्ति 600 मिलियन है।

पसंद-

शाहरुख को क्या पसंद हैं क्या नहीं यह जानने की दिलचस्पी हमेशा ही उनके चाहने वालों के मन में रही हैं

खाना तन्दुरी चिकन
ड्रिंक पेप्सी, कॉफ़ी
नायक दिलीप कुमार,अमिताभ बच्चन
नायिका मुमताज़ ,सायरा बनो
टीवी सीरियल नर्कोस (अमेरिकन)
कलर नीला,कला,सफेद
स्थान लन्दन,दुबई
कार बीएमडब्लु
कपड़े जीन्स, टी- शर्ट, जेकेट
साथी कलाकार संजय दत्त, अनिल कपूर, लाच्किर श्रॉफ
साथी कलाकार जूही चावला, काजोल, माधुरी दीक्षित
फिल्मडायरेक्टर मनमोहन देसाईं
म्यूजिक डायरेक्टर ए. आर. रहमान
खेल हॉकी,फुटबॉल,क्रिकेट
विषय इंग्लिश

शाहरुख खान से सम्बंधित प्रश्न

1 – शाहरुख खान का वास्तविक नाम क्या है?

उत्तर – शाहरुख खान का वास्तविक नाम शाहरुख खान है।

2  – शाहरुख खान का उपनाम क्या है?

उत्तर – शाहरुख खान का उपनाम या निकनेम किंग ऑफ़ रोमांस, किंग खान,SRK,बादशाह है।

3 – शाहरुख खान की जन्मतिथि क्या है?

उत्तर – शाहरुख खान की जन्मतिथि 2 नवंबर 1965 है।

4 – शाहरुख खान का जन्मस्थान कहाँ है?

उत्तर – शाहरुख खान का जन्मस्थान दिल्ली में है।

5 – शाहरुख खान के बेटे का नाम क्या है?

उत्तर – शाहरुख खान  के बेटे का नाम आर्यन खान और अब्राम खान है।

6 – शाहरुख खान की राष्ट्रीयता क्या है?

उत्तर – शाहरुख खान भारतीय है, और वह भारत देश के दिल्ली के रहने वाले हैं।

7 – शाहरुख खान के पिता का नाम क्या है?

उत्तर – शाहरुख खान के पिता का नाम मीर ताजमोहम्मद खान है।

8 – शाहरुख खान की माता का नाम क्या है?

उत्तर – शाहरुख खान की माता का नाम लतीफ़ फातिमा है।

9 – शाहरुख खान के भाई का नाम क्या है?

उत्तर – शाहरुख खान के भाई का नाम ज्ञात नहीं है।

10 – शाहरुख खान की बहन का नाम क्या है?

उत्तर – शाहरुख खान की बहन का नाम शहनाज़ लालारुख है।

11 – शाहरुख खान के स्कूल/विश्वविद्यालय का नाम क्या है?

उत्तर – शाहरुख खान ने स्कूल की शिक्षा संत कोलम्बिया स्कूल दिल्ली से हासिल की, और इन्होंने कॉलेज की शिक्षा हंस राज कॉलेज यूनिवर्सिटी दिल्ली से ग्रहण किया है।

12 – शाहरुख खान का वजन किलोग्राम में कितना है?

उत्तर – शाहरुख खान का वजन 75 कि० ग्रा० है।

13 – शाहरुख खान का वजन पाउंड में कितना है?

उत्तर – शाहरुख खान का वजन पाउंड में 165 lbs है।

14 – शाहरुख खान की लम्बाई सेंटीमीटर में कितनी है?

उत्तर – शाहरुख खान की लम्बाई 173 सेंटीमीटर है।

15 – शाहरुख खान की लम्बाई मीटर में कितनी है?

उत्तर – शाहरुख खान की लम्बाई 1.73 मीटर है।

16 – शाहरुख खान की लम्बाई फ़ीट में कितनी है?

उत्तर – शाहरुख खान की लम्बाई 5 ‘8 “ फ़ीट है।

17 – शाहरुख खान की शारीरिक संरचना क्या है?

उत्तर – शाहरुख खान की शारीरिक संरचना इस प्रकार है – छाती: 40 इंच , कमर: 32 इंच , बाइसेप्स: 14 इंच है।

18 – शाहरुख खान की कुल संपत्ति कितनी है?

उत्तर – शाहरुख खान की कुल संपत्ति 600 मिलियन है।

19 – क्या शाहरुख खान की शादी हो चुकी है ?

उत्तर – हाँ

20 – शाहरुख खान की पत्नी का नाम क्या है ?

उत्तर – शाहरुख खान की पत्नी का नाम गौरी खान है।

21 -शाहरुख खान किसका बेटा है ?

उत्तर – शाहरुख खान मीर ताजमोहम्मद खान और लतीफ़ फातिमा का बेटा है।

23– शाहरुख खान की प्रसिद्ध फ़िल्में
उत्तर –शाहरुख़ की टॉप 20 फ़िल्में
  • बाजीगर -1993
  • डर – 1993
  • दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे – 1995
  • दिल तो पागल है – 1997
  • कुछ कुछ होता है-1998
  • मोहब्बतें- 2000
  • देवदास-2002
  • कल हो ना हो – 2003
  • मैं हूँ ना – 2004
  • वीर ज़ारा-2004
  • कभी अलविदा न कहना – 2006
  • डॉन-2006
  • चक दे इंडिया -2007
  • ओम शांति ओम- 2007
  • रब ने बना दी जोड़ी -2008
  • माई नेम इज खान – 2010
  • डॉन 2- 2011
  • जब तक है जान-2012
  • चेन्नई एक्सप्रेस- 2013

Questions Related to Shahrukh Khan

1 – Shahrukh Khan age

Answer – The age of Jishnu is 55 years according to the year 2021.

2  – Shahrukh Khan wife

Answer – Shahrukh Khan’s wife’s name is Gauri Khan.

3 – Shahrukh Khan Height

Answer –

Length –

  • Height in cm – 173 cm
  • Length in meters – 1.73
  • 5′ 8″ in Feet
4 – Shahrukh Khan movies

Answer – Famous movies  –

  • Baazigar -1993
  • Darr – 1993
  • Dilwale Dulhania Le Jayenge – 1995
  • Dil To Pagal Hai – 1997
  • Kuch Kuch Hota Hai -1998
  • Mohabbatein- 2000
  • Devdas-2002
  • Kal Ho Na Ho – 2003
  • Main Ho Na – 2004
  • Veer Zara-2004
  • Never Say Goodbye – 2006
  • Dawn-2006
  • Chak De India -2007
  • Om Shanti Om- 2007
  • Rab Ne Bana Di Jodi -2008
  • My Name Is Khan – 2010
  • Don 2- 2011
  • Jab Tak Hai Jaan-2012
  • Chennai Express- 2013
  • Happy New Year- 2014
5 – Shahrukh Khan height in feet

Answer – 5 ‘8 “ in Feet

6 – Shahrukh Khan marriage

Answer – yes

7 – Shahrukh Khan date of birth

Answer – The date of birth of Shahrukh Khan is 2 November 1965.

8 – Shahrukh Khan wife name

Answer – Shahrukh Khan’s wife’s name is Gauri Khan.

9 – Shahrukh Khan family

Answer – Family-

  • Father- Mir Taj Mohammad Khan
  • Mother- Latiffatima
  • Wife – Gauri Khan (Interior Designer, Producer)
  • Sister- Shahnaz Lalarukh
  • Children – Aryan Khan, Abram Khan, Suhana
10 – Shahrukh Khan net worth

Answer – 600 million

11- Shahrukh Khan education

Answer – Shahrukh Khan did his schooling from Sant Columbia School, Delhi, and he did his college education from Hans Raj College University Delhi.


Previous articleजिष्णु मेनन की जीवनी | Jishnu Menon biography In Hindi
Next articleकंगना राणावत की जीवनी | Kangana Ranaut Net Worth, age,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here