Home Biography सूर्यकुमार यादव की जीवनी | Suryakumar Yadav Net Worth, Age

सूर्यकुमार यादव की जीवनी | Suryakumar Yadav Net Worth, Age

25
0

onlinesikho.in आपकी प्रतियोगी परीक्षा और सामान्य ज्ञान में वृद्धि करने के लिए आपको सूर्यकुमार यादव की जीवनी | Suryakumar Yadav Net Worth, age, Height, Family, Wife की मुफ्त जानकारी प्रदान करता है।

इस लेख में आप Suryakumar Yadav की कुल संपत्ति, परिवार, स्कूल, विश्वविद्यालय, जन्म तारीख, जन्मस्थान, आयु, शारीरिक संरचना, वजन, लम्बाई वास्तविक नाम, उपनाम, वैवाहिक स्थिति आदि की जानकारी दी गयी है।

Suryakumar Yadav

सूर्यकुमार यादव की जीवनी

  • नाम- सूर्यकुमार यादव
  • पिता का नाम- अशोक कुमार यादव
  • माता का नाम -सपना यादव
  • जन्म तिथि -14 सितम्बर 1990
  • जन्म -मुंबई, भारत
  • पत्नी – देविशा शेट्टी
  • पेशा- क्रिकेटर
  • आईपीएल -मुंबई इंडियंस
  • धर्म- हिंदू

परिचय-

सूर्यकुमार यादव भारतीय क्रिकेट टीम का खिलाडी है. भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव का नाम उन खिलाड़ियों में शामिल है जो भारतीय क्रिकेट टीम में डेब्यू करने से पहले ही क्रिकेट की दुनिया में काफी नाम कमा चुके थे. सूर्यकुमार यादव ने आईपीएल में खेलते हुए क्रिकेट प्रेमियों का खूब मनोरंजन किया है. सूर्यकुमार यादव का सिग्नेचर शॉट ‘स्वीप शॉट’ दर्शकों को काफी पसंद आता है.

जन्म-

मायानगरी मुंबई में 14 सितंबर 1990 को एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था. सूर्यकुमार यादव के पिता का नाम अशोक कुमार है और वह एक इंजिनियर है. मिस्टर यादव अपने माता-पिता की इकलौती संतान है. सूर्यकुमार यादव की माता का नाम सपना यादव है. सूर्यकुमार यादव की पत्नी का नाम देविशा शेट्टी है.

शिक्षा-

सूर्यकुमार यादव ने परमाणु ऊर्जा केंद्रीय विद्यालय मुंबई से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की है. इसके बाद मिस्टर सूर्यकुमार ने पिल्लई कॉलेज ऑफ आर्ट्स, कॉमर्स एंड साइंस, मुंबई से वाणिज्य में बीकॉम की डिग्री हासिल की है.

क्रिकेट –

सूर्यकुमार यादव बचपन से ही क्रिकेटर बनना चाहते थे. वह अपनी स्कूल की क्रिकेट टीम में खेलते थे. सूर्यकुमार यादव के क्रिकेट के प्रति झुकाव को देखते हुए उनके चाचा विनोद कुमार यादव ने उन्हें क्रिकेट के शुरूआती गुर सीखाए. सूर्यकुमार यादव के पहले कोच उनके चाचा विनोद कुमार यादव ही थे.

डोमेस्टिक क्रिकेट-

सूर्यकुमार यादव ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2010 में की. इस साल उन्होंने प्रथम श्रेणी के सत्र में मुंबई के लिए खेलते हुए दिल्ली के खिलाफ 89 गेंदों पर 73 रनों की पारी खेली. इसी साल उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी का मैच खेला और 37 गेंदों पर 41 रन बनाए. इसके अलावा साल 2010 में ही सूर्यकुमार यादव ने सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी से टी-20 क्रिकेट खेलने की शुरुआत की. सूर्यकुमार यादव ने साल 2010-11 में अंडर-22 स्तर पर शानदार खेल दिखाया और 1000 से अधिक रन बनाते हुए एमए चिदंबरम ट्रॉफी अपने नाम की. इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने साल 2012 में रणजी ट्रॉफी सत्र में सर्वाधिक 754 रन बनाए थे.

आईपीएल क्रिकेट-

क्रिकेट की दुनिया में सूर्यकुमार यादव को असली पहचान मिली आईपीएल से. सूर्यकुमार यादव को सबसे पहले साल 2012 के आईपीएल में मुंबई इंडियंस ने खरीदा. सूर्यकुमार यादव दो साल तक मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहे, लेकिन इस दौरान उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले. इसके बाद साल 2014 में सूर्यकुमार यादव को कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपनी टीम में शामिल कर लिया.

साल 2015 में सूर्यकुमार यादव ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ धमाकेदार पारी खेली. सूर्यकुमार यादव के प्रदर्शन को देखते हुए साल 2018 में मुंबई इंडियंस ने 3.2 करोड़ रुपए देकर सूर्यकुमार यादव को अपनी टीम में शामिल कर लिया. मुंबई इंडियंस में शामिल होने के बाद सूर्यकुमार यादव के खेल में लगातार निखार आया. यहीं कारण है कि उन्होंने साल 2020 के आईपीएल में 40 की शानदार औसत से 16 मैच में 480 रनों की पारी खेली.

शादी-

सूर्यकुमार यादव ने 7 जुलाई 2016 को अपनी प्रेमिका देविषा शेट्टी के साथ साउथ इंडियन रीति-रिवाजों से शादी की. मिस्टर यादव और देविषा शेट्टी की मुलाकात साल 2012 में मुंबई के पोद्दार डिग्री कॉलेज में हुई थी. देविषा शेट्टी एक डांसर है और सूर्यकुमार यादव उनके डांस पर ही फ़िदा हो गए थे.

Suryakumar Yadav Net Worth

  • सूर्यकुमार यादव की कुल संपत्ति लगभग $3 Million है।

Previous articleराफेल नडाल की जीवनी | Rafael Nadal Net Worth, Age
Next articleचेतेश्वर पुजारा की जीवनी | Cheteshwar Pujara Net Worth, Age

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here